आईओटी, 3-डी प्रिटिंग एवं रोबोटिक्स पर यूसीसीआई द्वारा शुरू किए जायेंगे कोर्सेज

जैसा कि आपको ज्ञात है कि उदयपुर चेम्बर आॅफ काॅमर्स एण्ड इण्डस्ट्री विगत कुछ वर्षों से स्किल डेवलपमेन्ट एवं उद्यमिता को प्रोत्साहन देने हेतु पाठ्यक्रम चला रही है जिसके तहत एक वोकेशनल ट्रेनिंग सेन्टर की स्थापना की गई है जो छात्र-छात्राओं को रोजगारपरक प्रशिक्षण प्रदान करने हेतु सफलतापूर्वक कार्य कर रहा है।

यूसीसीआई के अध्यक्ष श्री रमेश कुमार सिंघवी ने बताया कि इक्कीसवीं सदी की तकनिकी आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए इन्टरनेट आॅफ थिंग्स, थ्री-डी प्रिटिंग एवं रोबोटिक्स के क्षेत्र में शाॅर्ट टर्म कोर्सेज जल्द ही शुरू किए जा रहे हैं। इस उद्देश्य से हाल ही में सारगा एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग प्राईवेट लिमिटेड के साथ अनुबन्ध किया गया है जिसके तहत इच्छुक छात्र-छात्राओं को थ्री-डी प्रिटिंग, थ्री-डी डिजाईनिंग तथा आईओटी में प्रयुक्त होने वाले इलेक्ट्राॅनिक्स आदि विषयों पर प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा।

यह उदयपुर सम्भाग में अपनी तरह का पहला वोकेशनल ट्रेनिंग प्रोग्राम है जिसमें निकट भविष्य में आने वाली नई टैक्नोलाॅजी पर केन्द्रित कोर्सेज ही चलाए जायेंगे।
यूसीसीआई के मानद महासचिव सीए श्री प्रतीक हिंगड ने बताया कि यह एक अनूठा प्रयास है जिसमें उद्योगों में प्रयुक्त हो रहे नए संसाधनों पर व्यवहारिक प्रशिक्षण दिया जायेगा जिससे एमएसएमई क्षेत्र के उद्योगों की आधुनिक तकनिक के संचालन में कुशल एवं प्रशिक्षित कर्मचारियों की बढती मांग को पूरा किया जा सके।

वोकेशनल ट्रेनिंग सब-कमेटी के चेयरमैन श्री राकेश माहेश्वरी ने बताया कि यूसीसीआई द्वारा इस प्रकार के कोर्सेज का संचालन एक महत्वपूर्ण कदम है क्योंकि इसके माध्यम से उद्योग जगत में व्यापक रूप से नवाचार को बढावा दिया जा सकेगा। यह कोर्सेज केवल कुशल कर्मचारी के लिए ही नहीं अपितु स्वरोजगार तथा स्र्टाट-अप्स के लिए भी कारगर सिद्ध होगा।

यह भी गौरतलब है कि सारगा एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग प्राईवेट लिमिटेड अपने आप में सरकार की आई स्टार्ट उपक्रम द्वारा प्रायोजित एक स्टार्ट-अप है जिसके निदेशक श्री पार्थ अग्रवाल स्वयं एक एन्टरप्रेन्योर हैं।

Related

JOIN THE DISCUSSION

three + 7 =