जो डर गया, वो बच गयाः प्रभारी मंत्री खाचरियावास कोविड मरीजों से मिलकर मनोबल बढ़ाया, आॅक्सीजन प्रबंधन के लिए जिला प्रषासन की सराहना

उदयपुर, 15 मई। प्रभारी मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास शुक्रवार को उदयपुर पहुंचे।

यहां मंत्री खाचरियावास ने जिला परिषद सभागार में कोविड समीक्षा बैठक ली। बैठक के दौरान खाचरियावास ने जिला कलक्टर चेतन देवड़ा और एसपी डाॅ. राजीव पचार के नेतृत्व में जिले में कोविड प्रबंधन और लाॅकडाउन की पालना को लेकर किए जा रहे प्रयासों की सराहना की।

इस अवसर पर जिला कलक्टर चेतन देवड़ा, एसपी डाॅ. राजीव पचार, जिला परिषद सीईओ डाॅ. मंजू, एडीएम प्रशासन ओ.पी. बुनकर, अख़िल भारतीय कोंग्रेस सदस्य विवेक कटारा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

उदयपुर माॅडल की सराहना

मंत्री खाचरियावास ने कहा कि उदयपुर में कोरोना संक्रमण के नियंत्रण के लिए बेहद सुनियोजित और संगठित रूप से प्रयास किए जा रहे हैं।

यहां की जनता जागरूक है और प्रशासन मुस्तैद। कलक्टर चेतन देवड़ा ने कोविड मरीजों के उपचार के संबंध में जिला प्रशासन द्वारा किए जा रहे कार्यों की जानकारी दी।

सीएमएचओ डाॅ. दिनेश खराड़ी ने पीपीटी के माध्यम से मंत्री को जिले में ब्लाॅक वाइज कोरोना मरीजों, क्लाॅक काॅन्टेक्ट, पाॅजिटिविटी रेट, सैम्पलिंग, आॅक्सीजन डिमांड, आदि की से जानकारी दी।

ब्लैक फंगस की जानकारी ली

खाचरियावास ने कहा कि उदयपुर के अस्पतालों में आॅक्सीजन बेड की उपलब्धता है यह अच्छी बात है। एक भी मरीज इलाज से वंचित नहीं रहना चाहिए।

आरएनटी मेडिकल काॅलेज के प्रिंसिपल डाॅ. लाखन पोसवाल और एमबी अस्पताल अधीक्षक डाॅ. आर. एल. सुमन ने बताया कि इस बार मरीजों को आॅक्सीजन की ज्यादा जरूरत पड़ रही है।

ज्यादातर मरीज घर से ही गंभीर स्थिति में अस्पताल लाए जा रहे हैं। खाचरियावास ने कोविड मरीजों में ब्लैक फंगस के मामलों को लेकर भी जानकारी ली।

आॅक्सीजन खपत कम करने पर तारीफ

जिला परिषद सीईओ डाॅ. मंजू ने बताया कि आॅक्सीजन लीकेज कम करने के लिए आॅक्सीजन आॅडिट टीम दिन में दो बार अस्पताल का निरीक्षण करती है।

ज्यादा खपत वाले अस्पतालों को चिह्नित कर नोडल अधिकारी माॅनीटरिंग करते हैं।

इस दौरान आॅक्सीजन बचाने के लिए अस्पतालों में पोस्टर चिपकाए गए और परिजनों को भी जागरूक किया गया। इससे प्रति मरीज आॅक्सीजन खपत में कमी आई और लीकेज भी कम हुआ। मरीजों का बढ़ाया मनोबल इससे पहले मंत्री खाचरियावास ने ईएसआईसी और एमबी हाॅस्पिटल में कोविड वार्डों में जाकर मरीजों का मनोबल बढ़ाया।

अस्पताल प्रशासन के प्रयासों की सराहना करते हुए खाचरियावास ने कहा कि यहां पर मरीजों को मन से मजबूत करने की जरूरत है। अस्पतालों में बहुत अच्छी व्यवस्था है। आॅक्सीजन मैनेजमेंट के लिए मैं आपको सैल्यूट करता हूं।

यह वक्त दुबारा नहीं आएगा, लेकिन हमारा काम याद रखा जाएगा। राजस्थान एक परिवार, सीएम हमारे रोल माॅडल जिला परिषद सभागार में अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए खाचरियावास ने कहा कि पूरा राजस्थान एक परिवार है और सीएम अशोक गहलोत हमारे रोल माॅडल हैं।

खुद कोरोना पाॅजिटिव होने के बावजूद सीएम 18-18 घंटे काम कर रहे हैं। कोरेाना से जंग जीतना तय है। ईद, आखातीज और परशुराम जयंती की बधाई देते हुए खाचरियावास ने कहा कि परमपिता ईश्वर से प्रार्थना करता हूं।

हम सब मिलकर कोरोना को हराएंगे। जिसका मन मजबूत हो, इरादे नेक हो, उसे कोई नहीं हरा सकता।

इंदिरा रसोई पहुंचे जिला परिषद सभागार से मंत्री खाचरियावास सज्जननगर स्थित इंदिरा रसोईघर पहुंचे। यहां उन्होंने व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

रसोईघर में साफ-सफाई और व्यवस्थाओं को देखकर मंत्री ने संतोष जाहिर किया। खाचरियावास ने कहा कि आज के दौर में जो गरीबों और वंचितों की सेवा कर रहा है, वो एक तरह से ईश्वर की सेवा कर रहा है। हर आदमी आज जरूरतमंद है।

Related

उदयपुर, 22 जून। सोमवार को निर्जला एकादशी...

JOIN THE DISCUSSION

three + five =