हिन्दुस्तान जिंक को ’’सीआईआई एन्वायरमेन्टल बेस्ट प्रैक्टिसेज अवार्ड’’ ‘‘मोस्ट इनोवेटिव एन्वायरमेंटल प्रोजेक्ट‘‘हेतु सम्मान प्रभावी प्रयासो की मान्यता – अरूण मिश्रा

हिंदुस्तान जिंक को हाल ही में आयोजित वर्चुअल अवार्ड सेरेमनी में सीआईआई एनवायर्नमेंटल बेस्ट प्रैक्टिसेज अवार्ड 2020 की श्रेणी में ‘मोस्ट इनोवेटिव एन्वायरमेंटल प्रोजेक्ट से सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार ‘यूज आफ माइन टेलिंग वेस्ट इन बेकफिलिंग थ्रू पेस्टफिल टेक्नोलाॅजी‘ की प्रस्तुती के लिए दिया गया।
इस उपलब्धि पर हिन्दुस्तान जिंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरूण मिश्रा ने कहा कि हिन्दुस्तान जिंक सदैव पर्यावरण के प्रति कटिबद्ध है एवं प्रचालन में पर्यावरण के अनुकूल तकनीक को जिम्मेदारी से सुनिश्चित करता है। यह पुरस्कार हिन्दुस्तान जिंक द्वारा स्थिरता और शून्य अपशिष्ट के प्रति प्रतिबद्धता के लिए किए गए प्रभावी प्रयासो की मान्यता है।  
पुरस्कार के लिए 45 कंपनियों ने 88 प्रस्तुति दी जिनमें से 25 को एनवायरमेंट बेस्ट प्रेक्टिसेज अवार्ड 2020 के मुल्यांकन हेतु लिए चुना गया। हिंदुस्तान जिंक को हाल ही में सीआईआई आटीसी सस्टेनेबिलिटी अवार्ड्स 2019 में कॉरपोरेट ऑफिस और दरीबा स्मेल्टिंग कॉम्प्लेक्स को पर्यावरण प्रबंधन में महत्वपूर्ण उपलब्धि हेतु पुरस्कृत किया गया। हिंदुस्तान जिंक से सुफल मेहरोत्रा, निलेश ज़ाडें, शमा जैन और प्रदीप सिंह ने प्रस्तुति दी एवं प्रश्नोत्तर सत्र को संबोधित किया।
हिंदुस्तान जिंक देश में पेस्ट फिल प्लांट स्थापित करने वाली पहली खनन कंपनी है, जिसकी कुल क्षमता 12 मिलियन टन प्रतिवर्ष है। यह परियोजना उद्योग में नवीनतम प्रौद्योगिकी के क्रियान्वयन के लिए वेदांता की धारणा को जारी रखती है जो कि प्रक्रिया में दक्षता और स्थिरता को सुनिश्चित करता है। हिन्दुस्तान जिंक द्वारा तीन इकाइयों रामपुरा आगुचा माइंस में 5 एमटीपीए, सिंदेसर खुर्द माइंस में 6 एमटीपीए एवं जावर माइंस में 1 एमटीपीए क्षमता वाले पेस्ट फिल प्लांट स्थापित किए है।
हिन्दुस्तान जिंक सतत विकास के सिद्धांत के लिए प्रतिबद्ध है जिसके तहत् अपने संचालन में प्राकृतिक संसाधनों यथा ऊर्जा, जल एवं कच्चे माल के उपयोग को बढ़ावा देता है। कंपनी 4 आर अवधारणा का उपयोग करते हुए अपशिष्ट उत्पादन को कम करने की दिशा में कार्यरत है, अर्थात रीड्यूस, रीयूज़, रीसायकल एवं रीक्लेम के साथ पर्यावरण के अनुकूल तरीकों का उपयोग कर अपशिष्ट प्रबंधन हेतु कार्य किया जा रहा हैं।

Related

JOIN THE DISCUSSION

20 − sixteen =