नगर निकाय चुनाव 2019 जिले के दो निकायों में हुआ शांतिपूर्ण मतदान उदयपुर में 57.84 प्रतिशत एवं कानोड़ में 79.36 प्रतिशत मतदान दर्ज.

 

उदयपुर नगर निकाय चुनाव 2019 के अंतर्गत उदयपुर जिले के दो स्थानीय निकायों में शनिवार को मतदान शंातिपूर्वक सम्पन्न हुआ।

जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) श्रीमती आनन्दी ने बताया कि उदयपुर निगम क्षेत्र में 57.84 प्रतिशत और कानोड़ नगर पालिका क्षेत्र में 79.36 प्रतिशत मतदान दर्ज हुआ।

जिले का समग्र मतदान प्रतिशत 58.44 दर्ज किया गया। उन्होंने बताया कि नगर निगम उदयपुर में कुल 3 लाख 46 हजार 501 मतदाताओं में से 2 लाख 423 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इसी प्रकार कानोड़ नगरपालिका में 9 हजार 872 मतदाताओं में से 7 हजार 834 मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया।

कलक्टर ने निभाया लोकतंत्र के प्रति अपना दायित्य
नगर निकाय चुनाव 2019 के तहत मतदान दिवस के अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) श्रीमती आनन्दी ने उदयपुर नगर निगम क्षेत्र में वोट डालकर लोकतंत्र के प्रति अपना दायित्व निभाते हुए मतदान के प्रति लोगों को प्रोत्साहित किया।

कलक्टर ने शनिवार दोपहर शहर के रेजीडेंसी विद्यालय में निर्धारित मतदान बूथ पर आम मतदाता की भांति कतार में खड़े रहकर अपनी बारी का इंतज़ार किया और अपना वोट डाला। इस मौके पर उन्होंने कहा कि लोकतंत्र की मतबूती के हर मतदाता का मतदान आवश्यक है।  

District Collector, Anandi.

कलक्टर ने मतदान केन्द्रों का लिया जायजा:
जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) ने इससे पूर्व शहर के कई मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया और यहां पर मतदान प्रक्रिया को देखते हुए व्यवस्थाओं की जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने मतदान कार्मिकों को निष्पक्ष व पारदर्शी मतदान प्रक्रिया सम्पन्न कराने के निर्देश भी दिए।

दिव्यांग विक्रम ने डाला वोट
उदयपुर निगम क्षेत्र के पुला स्थित मतदान केन्द्र राजकीय बालिका माध्यमिक ़िवद्यालय में 53 वर्षीय दिव्यांगजन विक्रम सिंह ने वोट डालकर अपनी कर्तव्य पूरा किया। वे अपने परिजन के साथ व्हीलचेयर पर मतदान केन्द्र तक पहुंचे।

वृद्ध दम्पति ने दिखाया उत्साह
पुला स्थित मतदान केन्द्र राजकीय बालिका माध्यमिक ़िवद्यालय में एक वृद्ध दम्पति का जोड़ा भी उत्साह पूर्वक वोअ डालने पहुंचा। 90 वर्षीय वृद्ध वरदा डांगी और उनकी 88 वर्षीय पत्नी धुली बाई लकड़ी के सहारे अपने परिजनों के साथ मतदान केन्द्र तक पहंुचे।

दोनों के हाथों में मतदाता पहचान पत्र एवं मतदाता पर्ची लोकतंत्र के प्रति उनके उत्साह को दर्शा रही थी। इस मतदान केन्द्र पर महिला-बालिकाओं की कतार भी देखी गई।

परिवार सहित पहुंचे वोट डालने
उदयपुर नगर निगम के निर्वाचन क्षेत्र के विभिन्न बूथों पर लोग परिवार सहित वोट डालने पहुंचें। शहर के भूपालपुरा स्थित सेंट ग्रिगोरिया वि़द्यालय में बने मतदान केन्द्र पर क्षेत्रवासी महेन्द्र वैष्णव अपनी पत्नी एवं दो पुत्रियों सहित वोट डालने पहुंचे। वहीं यहां टीआरआई की संयुक्त निदेशक श्रीमती ज्योति मेहता भी पति प्रदीप चौधरी सहित इस केन्द्र पर वोट डालने आई।

इसी प्रकार शहर के भूपाल नोबल्स महाविद्यालय में बने मतदान केन्द्र पर एक परिवार समूह में लोकतंत्र में प्रति अपनी जिम्मेदारी निभाते देखा गया। सभी ने वोट डालने के पश्चात अमिट स्याई लगी उंगली को उपर उठाकर मतदान के प्रति उत्साह दिखाया।

दिखी सख्त कानून व्यवस्था
उदयपुर नगर निगम निर्वाचन क्षेत्र के सभी मतदान केन्द्रों पर कानून का पुख्ता इंतजाम देखा गया। जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देशानुसार शांतिपूर्वक मतदान सम्पन्न कराने के लिए कानून का कड़ा बंदोबस्त किया गया। पुलिस के आला अधिकारी एवं पुलिस वाहन इन मतदान केन्द्रों की सतत निगरानी करते देखे गये।

दिव्यांगों के लिए व्यवस्थाएं
जिले में दिव्यांगजनों को सुगम मतदान करवाने हेतु संबंधित मतदान केन्द्रों पर व्हीलचेयर एवं आवश्यक संसाधन, वाहन आदि की व्यवस्था की गई। यहां पर स्काउट-गाइड ने भी दिव्यांगजन को मतदान करवाने में अपना पूरा सहयोग दिया।

नगरनिकाय चुनाव
मतगणना विषयक प्रशिक्षण आज:
उदयपुर, 16 नवंबर/नगर निकाय चुनाव 2019 के कार्यक्रम के तहत उदयपुर नगर निगम व कानोड़ नगर पालिका के लिए आगामी 19 नवंबर को होने वाली मतगणना के संबंध में प्रशिक्षण रविवार, 17 नवंबर की सुबह 10 बजे नगर निगम सभागार में आयोजित होगा।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी ओ.पी.बुनकर ने बताया कि दोनो निकायों की मतगणना के लिए नियुक्त रिटर्निंग अधिकारी, सहायक रिटर्निंग अधिकारी, मतगणना पर्यवेक्षक, मतगणना सहायक एवं आरओ, एआरओ एवं संबंधित अधिकारी-कार्मिक इस प्रशिक्षण में भाग लेंगे।

Related

JOIN THE DISCUSSION

11 + 6 =