उदयपुर में गांव के गरीब बच्चों ने भरी ’ऊंची उड़ान’ बारहवीं बोर्ड में 9 के सभी 5 विषयों में 75 प्रतिशत से ज्यादा अंक, चार स्टूडेंट्स के 90 प्रतिशत से ज्यादा अंक.


:उदयपुर, राजसमंद, भीलवाड़ा, अजमेर, चित्तौड़ व राजसमंद के बच्चे शामिल
: अब ये बच्चे करेंगे आईआईटी व जेईई की तैयारी
: हिंदुस्तान जिंक के इस प्रोजेक्ट का लक्ष्य गांव के प्रतिभावान बच्चों को आईआईटी व जेईई तक पहुंचाना हैं।

गांव के गरीब बच्चों ने बारहवीं की परीक्षा में ’ऊंची उड़ान’ भरी है। इस प्रोजेक्ट के तहत च​यनित बच्चों में 9 ने पांचों विषयों में डिस्टिं​क्शन अंक हासिल किए हैं।

चार स्टूडेंट्स 90 प्रतिशत से ज्यादा अंक लाए हैं। कुल 26 बच्चों ने 100 डिस्टिंक्शन हासिल की है। इनमें 19 ने हिंदी में, 25 के अंग्रेजी में, 13 फिजिक्स, 21 केमेस्ट्री और 22 के गणित में 75 प्रतिशत से ज्यादा अंक हासिल किए हैं।

इस तरह सभी बच्चों का 100 प्रतिशत परिणाम रहा है। यह चयन राजस्थान के 6 जिलों- उदयपुर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, राजसमंद व अजमेर तथा उत्तराखंड के पंतनगर से किया जाता है।

राजस्थान के सुदूर ग्रामीण इलाकों से आने वाले इन प्रतिभावान विद्यार्थियों का लक्ष्य अब आईआईटी- जेईई की परीक्षा उत्तीर्ण करना है।

दरअसल वेदांता ग्रुप की कंपनी हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड के इस प्रोजेक्ट में इस प्रोजेक्ट के तहत विद्यार्थियों के चयनित समूह को रिहाइशी और गैर-रिहाइशी स्कूलिंग व कोचिंग सपोर्ट दिया जाता है।

कंपनी रेसोनेंस ऐजुवेंचर्स प्रा.लि. और विद्या भवन, उदयपुर के सहयोग से यह कार्य कर रही है। रेसोनेंस ऐजुवेंचर्स प्रा.लि. इन विद्यार्थियों को आईआईटी प्रवेश परीक्षा के लिए कोचिंग देती है और विद्या भवन द्वारा स्कूलिंग, बोर्डिंग व लॉजिंग सुविधाएं प्रदान की जाती हैं।

विद्यार्थियों को बधाई देते हुए हिन्दुस्तान ज़िंक लिमिटेड के डिप्टी सीईओ श्री अरुण मिश्रा ने कहा, बच्चों ने हर विपरीत स्थिति से मुकाबला करते हुए शानदार प्रदर्शन किया है। इनकी कामयाबी हमारे इस विश्वास को पुख्ता करती है कि उत्तम शिक्षा तक पहुंच सुनिश्चित कर के ग्रामीण भारत में बदलाव लाए जा सकते हैं।

हिन्दुस्तान जिंक का ’ऊंची उड़ान’ एक शैक्षणिक उत्कृष्टता कार्यक्रम है। सामाजिक रूप से जिम्मेदार एक कॉर्पोरेट समूह के तौर पर हिन्दुस्तान ज़िंक अपने कारोबारी स्थलों के आसपास बसे ग्रामीण व आदिवासी लोगों की जिंदगी को बेहतर बनाने के लिए निरंतर काम करती है।

Related

JOIN THE DISCUSSION

2 × 5 =